Mobile Ka Avishkar Kisne Kiya | मोबाइल का अविष्कार किसने किया 2023

दोस्तों आज के इस लेख में आपको बताने जा रहा हु की Mobile Ka Avishkar Kisne Kiya और इससे जुडी कई बातें आपको बताने वाला हु तो आइये शुरू करते है।
दोस्तों आज मोबाइल दुनिया भर में बहुत काम की चीज़ है, इसने हमारे बहुत सारे काम बिलकुल आसान कर दिया है, आज हम घर पर बैठे बैठे मोबाइल की मदद से बहुत सारे काम आसानी से कर सकते वो चाहे बैंक से सम्भंदित काम हो या फिर बिजली का बिल या टेलीफोन का बिल या गैस बुक करवाना हो सब काम आसानी से हो जाते है, दोस्तों कभी न कभी आपके मन में भी ख्याल आता होगा की आखिर मोबाइल का अविष्कार किसने किया होगा वो कौन सा पहला व्यक्ति होगा जिसने मोबाइल की शुरुआत की होगी।
दोस्तों आज हम 5G नेटवर्क में आ गए है और 6G पर काम चल रहा है जल्दी ही हमे 6G सेवा मिलने लगेगी जो काम घंटो में होता था अब मिनटों में होने लगेगा।

Mobile Ka Avishkar Kisne Kiya

मोबाइल का अविष्कार अमेरिका के इंजीनियर मार्टिन कपूर ने 3 अप्रैल 1973 को किया था।

 

मोबाइल का अविष्कार किसने किया | Mobile Ka Avishkar Kisne Kiya

दुनिया का पहला मोबाइल कौन सी कम्पनी ने लांच किया ?

दुनिया का पहला मोबाइल मोटोरोला कंपनी ने किया था इंजीनियर मार्टिन कपूर ने1970 में मोटोरोला कंपनी ज्वाइन की थी, और काफी प्रयासों के बाद उन्होंने 3 अप्रैल 1973 को कामयाबी हासिल की उनकी कामयाबी की वजह से ही हम आज मोबाइल का उपयोग कर पा रहे है।

 

पहले मोबाइल की कुछ दिलचस्प बातें।

सबसे पहले मोबाइल का वजन 2 किलोग्राम था , इस मोबाइल को चार्ज करने में लगभग 10 घंटे का समय लगता था और इसकी बैटरी मात्र आधा घंटा ही चलती थी, दुनिया के सबसे पहले फ़ोन की कीमत 2700 अमेरिकी डॉलर यानि की करीब 2 लाख रूपये थी ।

भारत में मोबाइल को आने में कितना समय लगा ?

मोबाइल को भारत में आने में लगभग 12 साल का लम्बा समय लगा, भारत में मोबाइल 31 जुलाई 1995 को लांच किया गया था, आज की तारीख में भारत दुनिया में सबसे ज्यादा मोबाइल इस्तेमाल करने वाला देश बन गया है, भारत में सबसे पहले मोबाइल की शुरुआत उदमी भूपेंद्र कुमार मोदी ने की थी उन्ही की कंपनी Modi Telstra ने भारत में पहली मोबाइल सेवा शुरू करी थी इस कंपनी को आगे चलकर Spice Mobile के नाम से जाना जाने लगा।

 

निष्कर्ष

दोस्तों आशा हे की आपको मेरा यह लेख पसंद आया होगा आगे भी में आपको इसी तरह की रोचक और उपयोगी जानकारी देता रहूँगा धन्यवाद्।

FAQ.

Q.1 1 दिन में कितने घंटे फोन चलाना चाहिए?

Ans. एक व्यक्ति को एक दिन में लगभग 1 से 2 घंटे फ़ोन का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि ज्यादा मोबाइल चलाने से हमारे आखों और मानशिक में काफी तनाव पड़ता है।

Q.2 कितने साल के बच्चों को मोबाइल देना चाहिए?

Ans. रिपोर्ट के जरिए WHO ने माता-पिता या अभिभावक को बच्चों को मोबाइल फोन, टीवी स्क्रीन, लैपटॉप और अन्य इलैक्ट्रोनिक उपकरणों से दूर रखने की हिदायत दी है. 1 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए : एक साल से कम उम्र के बच्चों के लिए जीरो स्क्रीन टाइम निर्धारित किया गया है. यानी उन्हें बिलकुल भी स्क्रीन के सामने नहीं रखना है

Q.3 सोते समय मोबाइल कितना दूर रखना चाहिए?

Ans. लेकिन, अगर ऐसा संभव नहीं है तो सोते समय कम से कम 3 फीट की दूरी पर आपका मोबाइल होना चाहिए. ऐसा करने से मोबाइल से निकलने वाली रेडियो फ्रीक्वेंसी इलेक्ट्रो-मैग्नेटिक की ताकत काफी कम हो जाती है और आप पर रेडिएशन का जोखिम भी नहीं रहता

Q.4 मोबाइल पर ज्यादा बात करने से क्या होता है?

v 36v 366/Ans. यूरोपियन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी (ESC) की पत्रिका, यूरोपियन हार्ट जर्नल डिजिटल हेल्थ की एक नई रिसर्च में सामने आया है कि हफ्ते में 30 मिनट या उससे अधिक समय तक स्मार्टफोन पर बात करने से ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन के शिकार होने का खतरा 12 फीसदी बढ़ जाता है।

1 thought on “Mobile Ka Avishkar Kisne Kiya | मोबाइल का अविष्कार किसने किया 2023”

Leave a Comment